लगातार समस्याएं | क्या अगले अमेरिकी चुनाव में Blockchain का इस्तेमाल किया जाएगा?

क्या आपने कभी वोटिंग बूथ के अंदर कदम रखा है, इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपनी पसंद प्रस्तुत की है, और आश्चर्य है, “क्या वास्तव में वोट के माध्यम से चला गया? अगर कोई दुर्भावनापूर्ण पार्टी मेरा वोट बदलती है?” चुनाव सुरक्षा को लेकर इस तरह के संदेह चर्चा में हैं। जैसे ही कम्प्यूटरीकृत उपकरण के माध्यम से मतदान तेजी से होता है, साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ अक्सर चेतावनी देते हैं कि किसी सिस्टम में हैक करने के बारे में सोचना कितना आसान है और यह कहर बरपा सकता है।

कुछ लोगों को आश्चर्य होता है, क्या ब्लॉकचेन तकनीक लोगों को वोट देने के लिए अधिक सुरक्षित तरीका ला सकती है? आइए उस संभावना को देखें।

 

Blockchain Voting

 

राजनेता मुद्दे पर अधिक दृश्यता ला रहे हैं

राष्ट्रपति पद के आशावादी एंड्रयू यांग ने इस विचार के बारे में जागरूकता बढ़ाई कि ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी कुछ मतदान सुरक्षा और सुविधा मुद्दों को हल कर सकती है। उनके अभियान के केंद्रीय बिंदुओं में से एक लोगों को मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से मतपत्र देने की अनुमति देकर मतदान को आधुनिक बनाने पर केंद्रित था, फिर ब्लॉकचेन ने उनका विरोध किया। इसके चेहरे पर विचार बहुत अच्छा लगता है, खासकर जब से कई व्यक्ति लंबी लाइनों में प्रतीक्षा करने और अपने पहले से व्यस्त शेड्यूल से समय निकालने की संभावना को पसंद नहीं करते हैं।

इसके अलावा, जांच पर स्थायी उपसमिति, जो हाल ही में गृह सुरक्षा और सरकारी मामलों पर अमेरिकी सीनेट समिति से जुड़ी है, एक आभासी गोलमेज सम्मेलन आयोजित किया COVID-19 महामारी के कारण होने वाले संकटों के कारण सीनेट सदस्यों को ऑनलाइन माध्यम से मतदान करने की अनुमति देने की व्यवहार्यता का आकलन करना।

लाए गए विषयों में ब्लॉकचेन-आधारित वोटिंग टूल के साथ-साथ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन थे। बैठक के बारे में ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि कैसे ब्लॉकचैन एक छेड़छाड़-मुक्त रिकॉर्ड प्रदान करके गलत वोट की ऊँचाइयों को कम कर सकता है। यह भी सामने आया कि कैसे एस्टोनिया पूरी तरह से ऑनलाइन चुनावों को चलाने के लिए पहले से ही ब्लॉकचेन का उपयोग करने वाले देशों में से एक है।

जानकारी ने स्वीकार किया, साथ ही, ब्लॉकचेन एक मूर्ख प्रणाली नहीं है। इसमें क्रिप्टोग्राफिक त्रुटियों, सॉफ़्टवेयर बग्स, और ब्लॉकचैन के बहुमत नियंत्रण को संभावित जोखिमों के रूप में गलत हाथों में पड़ने पर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान सभी ने परामर्श किया कि एक सीनेटर की आवश्यकता के साथ सहमत होने के बाद उन्होंने अपना वोट सत्यापित किया। उपस्थित लोगों ने ऐसा करने के लिए कई तरीकों पर चर्चा की।

हम उस बिंदु पर नहीं हैं जहां सीनेटर या सत्ता में कोई भी व्यक्ति ब्लॉकचेन की मदद से मतदान के किसी भी तरीके को मंजूरी देने के लिए तैयार है। तथ्य यह है कि यह एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में चर्चा में है, हालांकि एक सकारात्मक विकास है।

ब्लॉकचेन काम क्यों कर सकता है?

ब्लॉकचैन समर्थित मतदान एक स्मार्ट कदम हो सकता है क्योंकि यह मतदाता मतदान को बढ़ा सकता है। लोग अक्सर क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन के बारे में एक साथ सोचते हैं। छोटे और तकनीक-प्रेमी व्यक्ति अक्सर क्रिप्टोक्यूरेंसी अपील की तलाश करें कैसे यह निजी पहचान रखता है के कारण। साथ ही, ऐप के माध्यम से मतदान करने का विचार किसी को भी आकर्षित करता है, जिसे मतदान केंद्र तक पहुंचने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है।

इसके अलावा, जैसा कि ऊपर वर्णित चर्चा है, ब्लॉकचेन एक पारदर्शी प्रणाली प्रदान करता है जो किसी व्यक्ति के वोटों की पुष्टि करने और छेड़छाड़ को रोकने की अनुमति देता है। ब्लॉकचेन सही नहीं है, लेकिन यह मतदाता को यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि वे अपनी आवाज सुन सकें।

बहुत से लोग अमेरिकी मतदान प्रणाली की भेद्यता के बारे में चिंता करते हैं। वे कहते हैं कि जल्द ही कुछ होना चाहिए, या हम अपने लोकतंत्र से समझौता करने का जोखिम उठाते हैं। मतदान के लिए ब्लॉकचेन के साथ आगे बढ़ने से प्रगति की छाप मिलेगी।

अवरोधक के माध्यम से मतदान के साथ जुड़े बाधाएं

ब्लॉकचेन अधिकांश अन्य तकनीकों की तरह है जिसमें इसकी खामियां हैं। कुछ विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि यह उस तरह के व्यापक उपयोग के लिए तैयार नहीं है जिसकी राष्ट्रीय चुनाव के लिए आवश्यकता होती है। वे निराधार चिंताएं भी नहीं हैं।

इससे पहले 2020 में, MIT के शोधकर्ताओं ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की Voatz के बारे में। यह एक ब्लॉकचैन पर वोट रिकॉर्ड करने का दावा करने वाला ऐप है। हालांकि, समूह को कोई सबूत नहीं मिला कि वास्तविक वोटों की पुष्टि करने के लिए ऐप ब्लॉकचेन का उपयोग करता है। इससे भी अधिक चिंताजनक यह था कि जांच से पता चला कि कैसे ऐप तक रिमोट एक्सेस वाली पार्टी किसी व्यक्ति के वोट को देख सकती है और उसे बदल सकती है।

Voatz ब्लॉकचैन के साथ मतदान करने के लिए एकमात्र ऐप नहीं है, लेकिन एमआईटी शोधकर्ताओं ने उन सभी पर लागू होने वाली झिझक दिखाई। उन्होंने उल्लेख किया कि कैसे ऐप पर काम करने वाले लोगों के इरादे अच्छे हो सकते हैं, लेकिन चुनाव सुरक्षा की जानकारी का अभाव है। इसके अलावा, बड़े पैमाने पर टेक उद्योग को प्रभावित करने वाला एक और मुद्दा यह है कि कई नए प्रसाद अच्छी तरह से समीक्षा करने से पहले बाजार में पहुंच जाते हैं। कंपनियों की दौड़ पहले हो सकती है, और उस भीड़ में सुरक्षा की अनदेखी हो सकती है।

एक और हालिया विकास चिंता का विषय है विशेषज्ञों द्वारा खुला पत्र साइबर सुरक्षा, विज्ञान और सरकार के सभी स्तरों पर अधिकारियों को संबोधित करने के लिए कंप्यूटिंग। वे जोर देते हैं कि किसी भी इंटरनेट मतदान प्रणाली में आवश्यक सुरक्षा नहीं है, और संबंधित रूप से, ब्लॉकचेन नहीं कर सकता है “इंटरनेट वोटिंग में निहित गहन खतरों को कम करें।” लेखकों ने दो दशकों के विज्ञान-आधारित अनुसंधान के साथ अपने दावों का समर्थन किया।

कास्परस्की इनोवेशन हब की एक पहल ब्लॉकचेन का अलग तरह से इस्तेमाल करती है। इसका परिणाम हुआ एक ब्लॉकचेन-सुरक्षित वोटिंग मशीन यदि लोग चाहें तो लोगों को मतपत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। उस सेटअप में अभी भी एक ऑनलाइन घटक है, इसलिए यह खुले पत्र में व्यक्त चिंताओं को समाप्त नहीं करता है। कैसपर्सकी के आविष्कार से उन लोगों के मन को आसानी हो सकती है जो स्मार्टफोन या कंप्यूटर के माध्यम से मतदान करते हैं।

संभवत: बहुत कम समय सीमा

ब्लॉकचैन के साथ मतदान निस्संदेह टेबल पर भविष्य के विचार के लिए एक विकल्प के रूप में है। आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की संभावना में ब्लॉकचैन को अपना वोट भेजने के बारे में उत्साहित किसी ने भी, हालांकि उनकी उम्मीदें बहुत अधिक हैं। वह घटना छह महीने से भी कम की है, आखिरकार।

कुछ ऐसा लगता है जिसकी संभावना अधिक है कि देश भर में कई स्थानों पर मतदान सामान्य से अलग हो सकता है। COVID-19 महामारी और सामाजिक गड़बड़ी की आवश्यकता पहले से ही मतलब है कि उम्मीदवार इन-रैलियों को पकड़ नहीं सकते हैं, और चुनाव के दिन होने से पहले परिस्थितियों को बदलने की कल्पना करना मुश्किल है। लोग पहले से ही मतदान केंद्रों पर बहुत लंबी लाइनों का सामना करते हैं, और वे विशेष रूप से यदि छह फीट अलग रहने की आवश्यकता होती है।

मेल द्वारा मतदान नवंबर में देश भर में उपयोग करने के लिए एक अधिक व्यवहार्य विकल्प लगता है, मुख्यतः चूंकि कुछ राज्य पहले से ही इसका उपयोग करते हैं, जैसा कि अमेरिकी नागरिक विदेशों में रहते हैं। उस प्रणाली को हर किसी के लिए रोल करना अभी भी समय के कारण दूर की कौड़ी है, लेकिन यह ब्लॉकचैन वोटिंग की तुलना में यकीनन अधिक संभव है क्योंकि चीजें अब खड़ी हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो शेयर करने के लिए क्लिक करें

 

Comments (No)

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.